Content marketing क्या है ?और quality content कैसे लिखे

What is content marketing?

content marketing का मतलब यह होता है। की हम अपने quality content के माध्यम से अपनी website पर आने वाले visitors को अच्छा और मूल्यवान content प्रदान करे। आप अपने high quality content से सही जानकारी देने के बाद ही visitors के साथ निकट संबंध बना सकते है।

जिससे आप आज के बाजार में सफल होने की गहराई और उद्देश्य से जुड़ सकते हैं। visitor को आप के quality content से सही जानकारी प्राप्त होती है। तो इस से आप के brand को बढ़ावा मिलता है।

quality content लगभग सभी business की marketing और promotion के लिए बहुत जरुरी है। content marketing से हमे यह फायदा होता है की जो भी आप का  customer और visitor है। उसको आप के  brand  और product के बारे में सही जानकारी प्राप्त हो।

Content marketing अच्छी जानकारी को बनाना और उसे publish करने के के process को बोलते है।  जिस  से आप अपने customer और visitor को attract कर सकते है।

 

Why content marketing and quality content is important

content marketing digital marketing का important part होता है। यह एक मजबूत marketing strategy को दरशाने के लिए होता है।

जैसे की :-

audience को कोई फर्क नहीं पड़ता कि product store कहां हैं।वे खरीदने के लिए पहुंचने से पहले Internet पर content के जरिए से उस product के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते है।

Blog और infographic brand की branding में बहुत महत्वपूर्ण role निभाते है।  

Awareness :- Awareness से पहले, एक ग्राहक की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन उन्हें पता नहीं है कि यह  एक समाधान है।

Research एक बार को ग्राहक को यह पता है कि यह एक समाधान है, वे खुद को शिक्षित करने के लिए प्रयास  करेंगे। उदाहरण के लिए, एक कार ख़रीदार यह पता लगाने की कोशिश करेगा कि किस प्रकार की कारें मौजूद हैं, और कौन उनकी आवश्यकता के अनुसार होगा।

Buy :- अंत में, ग्राहक अपने निर्णय लेता है और लेन देन के साथ आगे बढ़ता है।

content marketing में हमे कौन सी चीजें ध्यान रखना होता है-

Useful content

जब भी आप किसी topic पर content लिखते है। यह important नहीं होता है की आप का interest किस topic में है। important यह होता है की आप की research कितनी अच्छी  है।

quality content लिखते समय आप को यह भी ध्यान रखना चाहिए की आप का content visitors के लिए कितना useful है।

अगर आप जिस topic पर लिख रहे है रिसर्च नहीं कर रहे है। तो आप कभी भी successful नहीं हो सकते है।

क्योंकि अगर आप का content useful अच्छा होगा तभी visitor आप के content को read करेगा।

अगर visitor को information ही नई प्राप्त होगी तो वो दोबारा आप के blog में visit ही नई करेगा।

इसलिए आप जिस topic पर लिखने जा रहे है। उस topic  में अच्छे  से जानकारी प्राप्त करे फिर उसे शेयर करे।

Publish content of different platform

जब आप किसी topic  पर content लिखते है तो उस content आपको different platform पर publish भी करना होता है।

जैसे की :- Blog,website ,social media sites पर अपने content को publish करके अपने content के बारे में बता सकते है।

कुछ Content Marketing Examples

content marketing के कई प्रकार होते है। मेरा इरादा आपको content marketing के लिए एक परिचय देने का है। ताकि आप अपने आस पास के अवसर को देख सके। जल्द ही आप daily के 10 content के साथ आ रहे होंगे। आप content बनाने के मो के को देखना बंद नहीं कर पाए के यह कुछ उदाहरण दिए गए है। ताकि आप शुरू कर सके।

Infographics:- Infographics एक image होती है। जिनमें आँकड़े, चार्ट, लेख और अन्य जानकारी शामिल होती है। अगर आप को designing आती है तो आप खुद design कर सकते है। नहीं तो upwork पर freelancer डिज़ाइनर से अपने according बना सकते है। content में इमेज डालने का यही मकसद होता है की अगर यूज़र हमारा content  पड़ना नहीं पसंद करता है तो वो इमेज में से वह साड़ी जानकारी प्राप्त कर सके।

आप अपनी image को pinterest पर शेयर करके image से अच्छा traffic अपने bog पर ला सकते है।

Web pages :- एक सामान्य Webpage और एक Webpage के बीच अंतर क्या है। जो content marketing है ? content marketing में आप हर एक चीज अच्छे  से define  करते है।और अपने visitors को attract करते है।  और सामान्य वेबपेज में informational information नहीं मिल पाती है।

Videos :- Videos के माध्यम से आप अपने brand और blog की promotion कर सकते है। यह बहुत अच्छा माध्यम है। अपने quality content की content marketing करने का।

Conclusion

दोस्तों आज के इस content marketing के topic से ज्यादा से ज्यादा information मिली होगी ऊपर बताई गयी tips को follow करके वेबसाइट या blog को benificial बना सकते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *